Subscribe:

Ads 468x60px

कुल पेज दृश्य

रविवार, 26 फ़रवरी 2017

मनमोहक मनमोहन - ब्लॉग बुलेटिन

रक्तदान से बड़ा कोनो दान नहीं होता है. ई दान अइसा दान है, जिससे कोनो अनजान आदमी को नया जिन्नगी मिलता है अऊर उसके साथ एगो नया खून का रिस्ता बन जाता है. इहो कहावत है कि खून पानी से जादा गाढा होता है, जिसका अपबाद आजकल देखाई देने लगा है. इहो बचपन से पढ़ाया गया है अऊर समय समय पर सबलोग दोहराता रहता है कि खून अइसा चीज है जिसका रंग अमीर-गरीब, ऊँच-नीच अऊर जाति-धरम से नहीं बदलता है.

खैर, आज हम ई पोस्ट के माध्यम से उस महान आदमी को याद कर रहे हैं, जो एक आदमी के सरीर से दोसरा जरूरतमंद आदमी के सरीर में खून चढ़ाने के बिधि का आबिस्कार किया था अऊर हमको इस बात का गर्व है कि ऊ आदमी हमारे भारतवर्स का था. साल था १९७७ अऊर उस महान बैज्ञानिक का नाम था मनमोहन कीकूभाई देसाई. 

उनका एगो सिनेमा था “अमर अकबर एंथनी” जिसमें ई तीनों लोग मिलकर एगो बूढ़ी अंधी औरत को अपना खून देते हैं. खून देने का तरीका भी मेडिकल इतिहास में पहिला बार... तीनों के सरीर से खून निकलकर नीचे से ऊपर बोतल में जमा होता है अऊर ओहीं से डायरेक्ट ऊ बूढ़ी औरत के देह में चढ़ा दिया जाता है. मनमोहन देसाई जी का ई आबिस्कार पर तीन ठो फिलिमफेयर पुरस्कार मिला.

बहुत पहिले मसहूर ऐक्टर-डायरेक्टर आई. एस. जौहर एगो बात कहे थे सिनेमा के बारे में. उनका कहना था कि भारत में दू तरह का सिनेमा बनता है, एगो ख़राब अऊर दोसरा बहुत ख़राब. अपना बारे में ऊ बताते थे कि ऊ दोसरका कैटेगरी का सिनेमा बनाते थे माने बहुत ख़राब. मनमोहन देसाई का सबसे बड़ा खासियत एही था कि ऊ दिमाग वाला आदमी के लिये सिनेमा बनइबे नहीं करते थे. उनके सिनेमा में आपको दिमाग, तर्क अऊर बास्तबिकता से दूर दूर तक कोनो पाला नहीं पड़ने वाला है. तनिको दिमाग आप लगाए, त माथा में हेडेक होने लगेगा.

मनमोहन देसाई गुजराती थे अऊर बिजनेस का दांव-पेंच जानते थे. एही से उनके सिनेमा में आम से भी आम जनता के लिये सब तरह का मसाला मिलता था. बचपन में जुल्मी के अत्याचार से बिखरा हुआ परिबार, अलग अलग धरम का मेल, हीरो-हिरोइन का रोमांस अऊर सबसे जरूरी अऊर महत्वपूर्ण हिस्सा था मधुर संगीत. कल्याणजी आनंदजी से लेकर पंचम दा, लक्ष्मी-प्यारे, चाहे अन्नू मलिक... गाना ऐसा कि जनता के जुबान पर चढ जाए.

एतना बड़ा अऊर सफल फिलिम बनाने वाला आदमी होने के बादो, ऊ मुम्बई के चाली में रहते थे. एही वजह से उनको साधारण जनता का नब्ज पहचानना आता था. अमिताभ बच्चन भी एक बार कहीं बोल रहे थे कि जब ऊ कहानी सुनाते थे उनका हँसी निकल जाता था, मगर मन (प्यार से लोग उनको मन कहते थे) भाई का कन्भिक्सन के आगे ऊ भी चुप रह जाते थे. अऊर नतीजा में सिनेमा सुपर हिट.

जेतना अबिस्वास से भरा हुआ उनका सिनेमा का घटना होता था, ओतने अबिस्वास वाला उनका मौत भी हुआ. लोग कहता है कि ऊ अपना घर का रेलिंग से टिककर बतिया रहे थे, रेलिंग टूट गया अऊर ऊ गिरकर खतम हो गए. कोनो कोनो लोग आत्महत्या भी कहता है. एकदम सिनेमा जैसा मौत पाने वाला ई सो-मैन का आज जन्मदिन है.

अगर सिनेमा को मनोरंजन के एंगिल से देखें, त सायद मनमोहन देसाई एगो सच्चा फिलिमकार थे. छलिया, ब्लफ़ मास्टर, सच्चा झूठा, रामपुर का लक्ष्मण, आ गले लग जा, धरमवीर, नसीब जैसा अनगिनत सिनेमा ई बात का सबूत है.



 हैप्पी बर्थ डे मन अंकल!

                             - सलिल वर्मा 

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

मेरे पास क्या है एक बेजुबान आं है - देवी प्रसाद मिश्र की कविता

चुन्नियों में लिपटा दर्द

लिपस्टिक अंडर माई बुर्का पर कैंची !

कार्टून कुछ बोलता है .....मजबूत लोकतंत्र के मायने ....

कोदूराम दलित की साहित्य साधना

वक़्त

रूद्र पलाश के फूल

यौन शिक्षा :साइट्स से या पाठ्यक्रम से ? प्रकाशित लेख

समस्त गर्दभ प्रजाति की तरफ से इंसानों को समर्पित -

जन्म दिन का जश्न न मनने की खुशी

वीर सावरकर जी की ५१ वीं पुण्यतिथि

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

5 टिप्पणियाँ:

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

बहुत सुन्दर अन्दाज। यानि धाँसू प्रस्तुति ।

स्वाति ने कहा…

सुन्दर सूत्र संकलन ..अभिनन्दन...

Anita ने कहा…

देर से आने के लिए खेद है, मनमोहन देसाई के बारे में अनोखे अंदाज में रोचक प्रस्तुति..आभार पठनीय सूत्रों से सजे बुलेटिन के इस अंग में मुझे भी शामिल करने के लिए..

शिवम् मिश्रा ने कहा…

भले ही तर्कों के आधार पर मनमोहन देसाई जी की फ़िल्म कसौटी पर खरी न उतरती हो पर सम्पूर्ण परिवार के मनोरंजन की कसौटी पर उनकी फिल्में हमेशा ही खरी उतरती थीं |

उनको मेरा नमन |

सलिल दादा को प्रणाम |

Unknown ने कहा…

आभार आपका

एक टिप्पणी भेजें

बुलेटिन में हम ब्लॉग जगत की तमाम गतिविधियों ,लिखा पढी , कहा सुनी , कही अनकही , बहस -विमर्श , सब लेकर आए हैं , ये एक सूत्र भर है उन पोस्टों तक आपको पहुंचाने का जो बुलेटिन लगाने वाले की नज़र में आए , यदि ये आपको कमाल की पोस्टों तक ले जाता है तो हमारा श्रम सफ़ल हुआ । आने का शुक्रिया ... एक और बात आजकल गूगल पर कुछ समस्या के चलते आप की टिप्पणीयां कभी कभी तुरंत न छप कर स्पैम मे जा रही है ... तो चिंतित न हो थोड़ी देर से सही पर आप की टिप्पणी छपेगी जरूर!

लेखागार